in

बोर्ड परीक्षाए कोरोना के इस काल मे 11.86 लाख विधायर्थी की परीक्षा लेने के लिए यह पहला आरबीएसई देश का पहला बोर्ड है

बोर्ड परीक्षाए कोरोना के इस काल मे 11.86 लाख विधायर्थी की परीक्षा लेने के लिए यह पहला आरबीएसई देश का पहला बोर्ड है

अजमेरराजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोरोना काल में सोमवार को 10वीं क्लास के 11.86 लाख विद्यार्थियों की परीक्षा आयोजित करा कर देश में कीर्तिमान स्थापित किया है। कोरोनाकाल में किसी भी परीक्षा निकाय द्वारा ली गई ये अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा है। पहले दिन सामाजिक विज्ञान का पेपर हुआ था। ( बोर्ड परीक्षाए )

मंगलवार को गणित के पेपर के साथ ही बोर्ड की शेष परीक्षाओं का समापन हो जाएगा। साेमवार सुबह 11.45 बजे जब पेपर शांतिपूर्वक संपन्न हुआ तब बोर्ड अधिकारियों व शिक्षा विभाग से जुड़े कार्मिकों ने राहत की सांस ली। ( बोर्ड परीक्षाए )

बोर्ड की शेष परीक्षाएं 18 जून से शुरू हो गई थीं, लेकिन 10वीं के सामाजिक विज्ञान के पेपर से पूर्व तक की परीक्षाओं में अधिकतम 4 लाख ही विद्यार्थी प्रविष्ट हुए थे।

इस परीक्षा में 11 लाख 86 हजार परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए
 इधर, भर्ती परीक्षा एजेंसी राजस्थान लोक सेवा आयोग, संघ लोक सेवा आयोग और कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षाओं में भी एक साथ इतने अभ्यर्थी प्रविष्ट नहीं होते। आरपीएससी की आरएएस परीक्षा में ही 4 से साढ़े चार लाख अभ्यर्थी प्रविष्ट होते हैं। आरपीएससी तो कोरोना काल में अब तक एक भी परीक्षा का आयोजन नहीं कर पाई है। 

सीबीएसई की नहीं हो पाई परीक्षा
 राजस्थान बोर्ड ने हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट के विश्वास को बनाए रखते हुए एक साथ इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों की परीक्षा का आयोजन कराकर मिसाल कायम की, जबकि सीबीएसई की शेष परीक्षाएं आयोजित ही नहीं हुईं। ( बोर्ड परीक्षाए )

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पिछले दिनाें ट्वीट कर कहा था कि सीबीएसई ने शेष परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं लेकिन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शेष परीक्षाएं करवाएगा। ( बोर्ड परीक्षाए )

बड़ी चुनौती पार 
बोर्ड और राज्य सरकार के समक्ष 10वीं की शेष परीक्षाओं का आयोजन करना बड़ी चुनौती थी। कोरोना काल में बोर्ड ने प्रदेश भर में 8 हजार से अधिक थर्मल स्क्रीनिंग के लिए कार्मिकों की तैनाती की। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर हैंड सेनिटाइजर की भी व्यवस्था की।

( बोर्ड परीक्षाए )

What do you think?

Written by priyanka singh

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
बिना अनुमति के ओधोगिक इकाइयो मे पानी पहुचाने वाले 38 लोगो को दिया नोटिस

बेठक बिना अनुमति के ओधोगिक इकाइयो मे पानी पहुचाने वाले 38 लोगो को दिया नोटिस

भड़ल्या नवमी

भड़ल्या नवमी राजस्थान मे भड़ल्या नवमी मुहूर्त पर हुई कई विवाहो मे माला पहनाने की रस्म से पहले हुई मास्क पहनाने की रस्म