in

प्रतापगढ़ जेल में तीसरी बार कोरोना विस्फोट / 48 नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद 122 पहुंची जेल के संक्रमितों की संख्या, देर रात आई रिपोर्ट में खुलासा

प्रतापगढ़ जेल में तीसरी बार कोरोना

उदयपुर. जिला जेल में शनिवार को चार दिन में तीसरी बार कोरोना विस्फोट हुआ। रात करीब नौ बजे आई रिपोर्ट में एक साथ 48 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। ( प्रतापगढ़ जेल में तीसरी बार कोरोना )

हालांकि देर रात तक अधिकारी यह स्पष्ट नहीं कर पाए कि इनमें से बंदी और जेल स्टाफ के कितने-कितने मरीज हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या 122 पहुंच गई है। इससे पहले जेल में 1 जुलाई को 26 तथा 3 जुलाइर् को 30 बंदी, एक प्रहरी संक्रमित मिल चुके हैं।

पीएमओ डॉ. ओपी दायमा ने बताया कि रात को आई रिपोर्ट में 64 लोगों के सैंपल के नतीजे आए हैं, जो सभी जेल स्टाफ और बंदियों के हैं।( प्रतापगढ़ जेल में तीसरी बार कोरोना )

48 पाॅजिटिव आए हैं तथा बाकी सभी की रिपोर्ट निगेटिव रही। जेल में 26 के बाद 31 तथा अब 48 संक्रमित मिलने से चिकित्सा विभाग सहित जेल प्रशासन में भी हड़कंप मच गया। जेल में शुक्रवार तक 282 बंदी थे।

रेंज डीआईजी बोले, मामला गंभीर है 

मामले में जेल उदयपुर रेंज डीआईजी सुरेंद्र सिंह शेखावत ने रात नौ बजे कहा कि फिलहाल उनके पास इस संबंध में कोई जानकारी नहीं आई है।

जानकारी पुख्ता होने के बाद में वे पता करके आगे की योजना पर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह संक्रमण का विस्फोट होना गंभीर है।( प्रतापगढ़ जेल में तीसरी बार कोरोना )

उन्होंने शुक्रवार को ही बताया था कि अगर जेल में अब अन्य बंदियों में कोरोना की पुष्टि होती है तो स्वस्थ बंदियों को यहां से दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जाएगा। जबकि बीमार बंदियों के लिए जेल में ही अस्पताल बनाकर उपचार करवाया जाएगा।

अभी और रिपोर्ट आना बाकी

जिला जेल में करीब 35 बंदियों सहित जिले भर में शनिवार तक 181 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। पीएमओ डाॅ. ओपी दायमा ने बताया कि शनिवार को जिला जेल से एक भी सैंपल नहीं लिया गया जबकि स्क्रीनिंग का काम लगातार जारी है।

बंदियों को मास्क और सेनिटाइजर उपयोग करने को लेकर निर्देशित किया है। चिकित्सा विभाग अब जेल पर लगातार नजर बनाए हुए है।

मामले की रिपोर्ट जयपुर भी भेजी गई है। जेल प्रहरी को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती रखा है जबकि सभी 56 पॉजिटिव बंदियों को जिला जेल में बने दो बैरक के अंदर ही उपचार रत रखा गया है।( प्रतापगढ़ जेल में तीसरी बार कोरोना )

अब रविवार को यह तय किया जाएगा कि इन 48 में से कितने लोगों को जेल परिसर स्थित अस्पताल में रखना है और कितने लोगों को जिला अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाना है।

ज्यादातर 20 से 35 साल के युवा : चिकित्सा विभाग की तरफ से बताया गया है कि जिले में अब तक आने वाले संक्रमितों में से ज्यादातर 20 से 35 साल के युवा हैं। जबकि जेल के अंदर भी अब तक पॉजिटिव मिले कुल 105 लोगों में से 70 से ज्यादा लोग इसी उम्र के हैं।

शनिवार रात को आई रिपोर्ट में भी सभी इसी उम्र के व्यक्ति हैं। जेल अधीक्षक शिवेंद्र शर्मा ने बताया कि फिलहाल इन 48 लोगों की काउंटिंग की जा रही है। इन्हें उपचार देने के लिए तैयारियां की जा रही है। फिलहाल इनमें से कितने बंदी है, यह संख्या उन्होंने रात नौ बजे तक नहीं बताई।

जेल से छूटने वाले बंदी बन रहे हैं परेशानी : सीएमएचओ डॉ. वीके जैन ने बताया कि जिला जेल से 20 जून से अब तक जमानत से बाहर निकलने वाले बंदियों की जानकारी भी जेल प्रशासन से मांगी है ताकि चिकित्सा विभाग पता लगा सके कि बाहर निकलने के बाद इन बंदियों ने किन-किन लोगों से संपर्क किया है।

कहीं किसी में कोरोना के लक्षण तो नहीं है। ऐसे में चिकित्सा विभाग लिस्ट मिलने के बाद में इन सभी बंदियों को तलाशकर उनके सैंपल लेगा और इसके बाद उनके संपर्क में आए लोगों का भी सैंपल लिए जाएंगे।( प्रतापगढ़ जेल में तीसरी बार कोरोना )

एक आंकड़े के मुताबिक 20 जून से अब तक करीब 6 से 7 बंदी जमानत पर बाहर आए हैं।

एक्टिव केस 107, 181 की रिपोर्ट आना बाकी

सीएमएचओ डॉ. जैन ने बताया कि शनिवार तक जिले में 3576 लोगों के कोरोना सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 181 की रिपोर्ट पेंडिंग चल रही है।

जबकि 3270 लोग अब तक कोरोना निगेटिव आ चुके हैं। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 122 पहुंच गई है। जबकि एक्टिव केस 107 है। शनिवार को जिले में 70416 लोगों की स्क्रीनिंग और सर्वे किया गया है।

जिले में अभी 53 लोग संस्थागत क्वारैंटाइन हैं जबकि 113 लोग होम क्वारैंटाइन है।( प्रतापगढ़ जेल में तीसरी बार कोरोना )

प्रतापगढ़ जेल में तीसरी बार कोरोना

What do you think?

Written by priyanka singh

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
राजस्थान में कोरोना के 124 दिन

राजस्थान में कोरोना के 124 दिन / एक दिन में रिकॉर्ड 480 नए पॉजिटिव मिले, उदयपुर में महिला डीएसपी, दो थानाधिकारी समेत 20 पुलिसकर्मी क्वारैंटाइन

कोरोना कोहराम के बीच बड़ी चूक

कोरोना कोहराम के बीच बड़ी चूक / पीटा एक्ट में गिरफ्तार संक्रमित युवती शहर से नदारद, देर शाम तक सुराग नहीं, दूसरा युवक गुड़गांव पहुंचा, अब वहीं अस्पताल में भर्ती