in

मनरेगा शुरू नहीं करने पर श्रमिकों का प्रदर्शन

मनरेगा शुरू नहीं करने पर श्रमिकों का प्रदर्शन

 चोमू . ग्राम पंचायत ढींढा के राजस्व गांव भगवतपुरा में पिछले कई सालों से मनरेगा योजना के तहत कार्य नहीं चलने से शनिवार को मनरेगा श्रमिकों ने पंचायत पर प्रदर्शन कर मनरेगा कार्य शुरू करने की मांग की। ( मनरेगा शुरू नहीं करने पर श्रमिकों का प्रदर्शन )

पंचायत ढींढा के राजस्व भगवतपुरा में पिछले छह साल से कोई मनरेगा कार्य नहीं चलाया गया। कोरोना महामारी में जब लोगों को रोजगार की जरूरत है। 
( मनरेगा शुरू नहीं करने पर श्रमिकों का प्रदर्शन )

श्रमिकों के द्वारा बार बार आवेदन करने के बावजूद भी मनरेगा कार्य शुरू नहीं किया गया। मनरेगा श्रमिक गंगा देवी, अंजू ने बताया कि पिछले दो माह से ग्रामीणों ने रोजगार के लिए चार बार आवेदन कर चुके हैं, 
लेकिन दो माह से रोजगार के लिए टाल रहे हैं।

पंचायत प्रशासन द्वारा आवेदन की प्राप्ति रसीद भी नहीं देते है। इस संबंध में मनरेगा रोजगार सहायक हनुमान सारस्वत व वीडीओ मंगल स्वामी का कहना है कि भगवतपुरा गांव में मनरेगा कार्य स्थल के लिए आवेदन नहीं किया गया है। ढींढा में मनरेगा कार्य चल रहा है।( मनरेगा शुरू नहीं करने पर श्रमिकों का प्रदर्शन )

वहां पर भी कार्य स्वीकृत किए जाने पर मनरेगा कार्य शुरू किया जाएगा। साथ ही श्रमिकों को ढींढा में कार्य पर शीघ्र लगाया जाएगा।

दो माह से चल रहे मनरेगा कार्य बंद होने पर दिया धरना
सावरदा | सावरदा ग्राम क्षेत्र में पिछले करीब दो माह से चल रहे मनरेगा कार्यों के बंद हो जाने से नाराज महिला श्रमिकों ने शनिवार सुबह सावरदा ग्राम पंचायत के सामने धरने पर बैठ कर विरोध जताया। ( मनरेगा शुरू नहीं करने पर श्रमिकों का प्रदर्शन )

धरने में शामिल कुछ श्रमिकों ने बताया कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान  मजदूरी के अन्य विकल्प बंद हो जाने के बाद गरीब परिवारों के लिए एक मात्र आशा मनरेगा योजना ही थी। लेकिन सरकार द्वारा मनरेगा योजना बंद किए जाने से इनकी रोजी रोटी का संकट खडा हो जाएगा।

( मनरेगा शुरू नहीं करने पर श्रमिकों का प्रदर्शन )

What do you think?

Written by priyanka singh

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
कोरोना कहर

कोरोना कहर / मुनीमपाड़ा में मिला एक और संक्रमित, 60 वर्षीय सेवानिवृत टीटीई कोरोना पॉजिटिव

स्कूली पाठ्‌यक्रम में जुड़ा कोरोना

अब स्कूली पाठ्‌यक्रम में जुड़ा कोरोना / राजस्थान के स्कूलों में पहली से लेकर बारहवीं तक के बच्चों की पढ़ाई में शामिल होगी महामारी